खेल के नियम

इस परियोजना में, खेल का कोई भी स्क्रीन आधारित प्रतिनिधित्व नहीं होना चाहिए.

अभ्यास 1 

सभी भागियों द्वारा किया जाना चाहिए.

यदि सारे छात्रों को सारे एक्सर्साइज़ पूरा करने के लिए समय कम हो तो आप छात्रों के एक गुट को एक्सर्साइज़2 और दूसरे गुट को एक्सर्साइज़ 3 पर काम करने के लिए कह सकते हैं.

कोई एक खेल या उस खेल का एक ऐसा पहलू जो आप को पसंद हो, चुन लिजिये.उसे एक डॉक्युमेंटरी या वृतचित्र  ढंगसे फिल्माईए. इस बात का  ध्यान रखें की इसे फ़िल्माने में सिर्फ़ एक शॉट का उपयोग करें, और कॅमरा फिक्स्ड पोज़िशन  

में हो. यह शॉट अधीक से अधीक 2 मिनिट का होना चहिये.यह खेल एक या अनेक बच्चों द्वारा खेला जा सकता है या फिर वयस्कों द्वारा  .यह एक पूरा खेल भी हो सकता है या फिर खेल का बस एक पल. हमें बस वह खेल होता हुआ दिखाई देना चाहिए  . सम्भव हो तो इस एक्सर्साइज़ को अपने स्कूल से हटकर, अलग स्थान पर फिल्माइये.

अभ्यास 2

इस पटकथा या सिनॅरियो पर एक फिल्म बनायें – 2 बच्चों को उनके शिक्षक ने कक्षा से बाहर कर दिया है. उन बच्चों को एक छोटी सी जगह में डाल दिया गया है. मगर बच्चे, उस जगह में जो कुछ है, उसे अपना खेल बना लेते हैं. उनके  शरीर, वह स्पेस, और उस स्पेस में जो वस्तुएँ हैं, यह सब इस फिल्म में एक भूमिका निभाते हैं.

फिल्म की अवधि 2 मिनिट तक हो सकती है, और उसे एक  लोंग टेक में शूट किया जा सकता है. या फिर, भागियों की इच्छानुसार उसे संपादित किया जा सकता है.

अभ्यास  3

इस एक्सर्साइज़ को छोटे समूहों में किया जाना चाहिए. खेल के दौरान एक पात्र का डिसोरिएंट हो जाना फिल्माइये. पात्र स्थान, समय और संतुलन की अनुभूति या एहसास खोने लगता है. दोनों फिल्मायें, पात्र का डिसोरिएंट होनाऔर उसे जो कुच्छ एहसास होते हैं, उसे जो कुच्छ महसूस होता है, उसका प्रतिनिधित्व . यह फिल्म पूरे दो मिनिट की होनी चाहिए.

ग्ग्रूप फिल्म
एक लघु फिल्म बनायें जिसमें कहानी एक ऐसे पल में बाधित होती है , जब पात्र, एक या अनेक, खेल के माध्यम से अपनी स्वतंत्रता पाते हैं, जिससे वे अपने हर रोजकी वास्तविकता के दायरे से निकल जाते हैं

इस फिल्म को बनाने में आप को फिल्म क्लिप्स से प्रेरणा लेनी चाहिएस्पेस,  आशुरचना, वस्तुओं का उपयोग, शारीरिक अनुभव और भावनाओं को लेकर यह फिल्म बनायें. यह सब करते हुए फ्रेमिंग, शॉट्स, कॅमरा 

इस सब के साथ फ्रेमिंग, शॉट्स, कॅमरा मूव्मेंट, ध्वनि, संगीत और संपादन का ख़ास ध्यान रखें.

इस फिल्म की अवधि titles को मिलकर १० मिनिट लंबी होनी चाहिए

ब्लॉग
अक्टोबर के अंत से पहले:
•    प्रत्येक समूह /गुट को तस्वीरों की एक शृंखला प्रधान करनी चाहिए-
उनका स्कूल, उनका वर्कस्पेस, समूह खुद, समूह के पसंदीदा खेल

सालभर:
•    खेल  और खेल पर दिए गये एक्सर्साइज़स को किस नज़रिए से समझा है, इसके कुच्छ तस्वीरों के साथ नोट्स.
•    वर्ष के दौरान कौन से फिल्म क्लिप्स देखे हैं, स्क्रीन शॉट्स और नोट्स के साथ, जहाँ तक संभव
•    ग्रूप फिल्म की शूटिंग की तस्वीरें
•    अन्या सभी विचारों का स्वागत करते हैं.

 

Les commentaires sont fermés.